Thursday, April 12, 2018

Project Dhoop

Introduction


भारत सरकार के  Consumer Affairs,Food and Public Distribution Ministry के under आने वाले FSSAI ने आज बाल भवन में प्रोजेक्ट Dhoop लांच की जो पुरे देश में mass स्केल पे लागु की जायेगी।

Why Need this Project:


आज इस प्रोजेक्ट की सख्त जरूरत है कि जो बच्चे है उनमें विटामिन डी की कमी बहुत ही ज्यादा दिखी जा रही है जो बहुत ही खतरनाक है और बच्चे की बॉडी की डेवलपमेंट नहीं हो पाती Vitamin डी की कमी से और भी बहुत कारण  है जिसमे Overuse Sunlight, Wearing Cloths जो पूरी तरह से स्क्रीन को cover होना, पुरे दिन रात Ac रूम में काम करना या रहना।

सबसे बड़ी बात ये है कि ना बच्चे और ना ही उनके parents जानते है कि विटामिन डी के कमी होने से क्या बॉडी पर असर हो सकती हैं।

आजकल भारत के बच्चे में कुपोषण की कमी  देखि गयी है उसमे विटामिन डी की कमी की मात्रा भी शामिल रहती हैं ।

Steps:


1. FSSAI के थ्रू बहुत ही Innovativeऔर यूनिक स्टेप सुरु की गयी जिस्मस स्कूल को नून स्कूल में कन्वर्ट करने की योजना बनायी गयी जिसमे बच्चे को भरपुए मात्रा में Sun लाइट मिल सके और इसके साथ  मिल्क और एडिबल आयल को भी शामिल किया गया जिससे विटामिन ए और डी मिल सके ।

2. FSSAI के तरफ से ये कहा गया है कि  Fortified मिल्क एंड Fortified Edible आयल भी मिलता है जो आप आराम  से उपयोग कर सकते हैं।

3. स्कूल को 11  am से 1 pm चलाये जाये तो सूर्य की रौशनी से उन्हें विटामिन डी मिलेगी और और उनका हड्डी भी मजबूत होगी।

4. इस नून समय में सूर्य की सबसे बेस्ट ultraviolet B radiation करती है

5. स्कूल ड्रेस भी ऐसे डिजाईन की जाये जिमसें भरपूर मात्रा में सूर्य की रौशनी बच्चे की बॉडी में जायै

No comments:

Post a Comment

Ayushman Bharat Scheme

Introduction भारत सरकार के हर साल की budjet की तरह 2018 के budjet में 10 करोड़ से ज्यादा हमारे  देश की सबसे निचली पायदान पे खड़े लोग की कम...