Tuesday, April 10, 2018

Ganga Greenery Scheme

Ganga Greenery Scheme
Ganga Greenery Scheme 

Ganga Greenery Scheme 


Introduction:


उत्तर प्रदेश की सरकार ने Ganga Hariteema योजना चलायी है जो Ganga Greenery scheme के नाम से भी जाना जायेगा। ये योजना basically उत्तर  प्रदेश के 27 district में चलायी जायेगी  जो मुख्य रूप से Ganga नदी के किनारे बसे हैं।

Aim :

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री का लक्ष्य ये है कि गंगा किनारे हरियाली  पेड़ और पौधे लगा के मिट्टी की जो Eroison हो रही है उसको रोका जाये। इस योजना के थ्रू पुरे 1 KM तक  Trees लगाने का मुख्य बातों में शामिल है।
ये 27 जिले के जितने भी लोग  है जो परोक्ष रूप से गंगा से जुड़े हैं या किनारे बसे है उन्हें भी  Tree  Plantation के लिये सहयोग लिया जायेगा जो One Person, One Tree Slogan  के तहत वे अपने निजी land पर भी plantation कर पाए ।

ये योजना उत्तर प्रदेश की फारेस्ट विभाग के तहत की जायेगी और एक हाई पावर कमिटी बना के मुख्यमंत्री जी खुद ही मॉनिटर करेगे और ये 16 सितम्बर 2018 जो Ozone डे की नाम से जानी जाती है उस दिन से लागू की जायेगी।

Conclusion:

ये योजना इतनी Important  है कि Ganga नदी के किनारे बहुत ही  ज्यादा Land  Eroison, Infrastructure डेवलपमेंट, Residential एरिया के बन जाने  के कारण नदी का Eroison इतनी हो गयी है कि हर साल बाढ़ आ जाती है जो बहुत ही ज्यादा जान माल की loss होती और राज्य सरकार के ख़ज़ाने पर भी असर पड़ती है इसलिए ये योजना युद्ध स्तर पर लागू की जानी चाहिये।

No comments:

Post a Comment

Ayushman Bharat Scheme

Introduction भारत सरकार के हर साल की budjet की तरह 2018 के budjet में 10 करोड़ से ज्यादा हमारे  देश की सबसे निचली पायदान पे खड़े लोग की कम...