Wednesday, April 11, 2018

India’s first high-speed 12,000 horsepower electric locomotive project launched.

Introduction:

मोदी जी की ड्रीम एम्बिशन मेक इन इंडिया के तहत देश का  पहला High Speed  Electric locomotive बनाने का उद्घाटन किया जो 12000 horse power की जो बिहार के मधेपुरा में बनेगी ।

सबसे पहले ये Locomotive बनने से रेल की विकास की इंजन  तेज़ी से बढ़ेगी ओर ये लॉन्ग टर्म में जाके रेल के साथ देश की आम पैसेंजर को फायदा होगी।

Bullet Points


1. भारत सरकार ने फ्रांस की कंपनी Alstom से एक contract की 11 साल की जिसमे 800 ऐसे locomotive इंजन बनेगी और अभी 5 फ्रांस से  बनके आएगी और 795 इंज़ान मेक इन इंडिया की तहत बनायीं जायेगी

2. इस लोकोमोटिव इंज़ान की एवरेज  cost 25 करोड़ के आसपास पड़ेगी।

3. इस लोकोमोटिव इंज़ान बनने से रेल की स्पीड 110 km/ऑवर हो जायेगी जो गेम चेंजर साबित होगी रेल के विकास के लिये और आम जनता की समय की बचत होगी ।

4. अभी तक इंडिया में 6000 हॉर्स पावर की लोकोमोटिव थी लेकिन अब 12000 हॉर्स पावर बनने से इंडिया russia,चीन,जर्मनी और स्वीडन जैसी देश की लिस्ट में शामिल हो जायेगी ।

5. अभी तक 5 लोकोमोटिव इंज़ान देश के रेलवे ट्रैक पे चल रही और 35 नेक्स्ट ईयर 2019-2020 तक आएगी।

Advantage:

1. रेलवे की ऑपरेटिंग  कोस्ट में कमी आएगी ।
2. देश की आम यात्री को फायदा ये होगी की वो कम समय में अपने स्थान पहुच जाएंगे
और भारत सरकार की पेरिस क्लाइमेट agreement है कि ग्रीन गैस कम करेगे जो निश्चित रूप से कमी आएगी ग्रीन हाउस गैस एमिशन में ।
3.इस locomotive इंजन से  रेलवे की फ्रेट service को फयदा मिलेगी और कोल् और आयरन आसानी से ले जा सकेंगे ।

No comments:

Post a Comment

Ayushman Bharat Scheme

Introduction भारत सरकार के हर साल की budjet की तरह 2018 के budjet में 10 करोड़ से ज्यादा हमारे  देश की सबसे निचली पायदान पे खड़े लोग की कम...